जब भी आपकी हिम्मत टूटे या जब भी आप अकेलापन महसूस कर रहे हो कि मेरे साथ कोई नहीं है तो दोस्तों मेरी यह ब्लॉग जरूर देखना समझना और सभी को शेयर भी जरूर करना

 


ध्यान से समझिये दोस्तों  ज़िन्दगी में करने के लिए बहुत कुछ है दोस्तों बस हम गिनती उसी कि करते है जो हम हासिल नहीं कर पाते कितने नादान है हम जब भी जीवन में हमारे दुःख आता है तो अटक जाते है और जब भी जीवन में सुख आता है तो भटक जाते है बहुत ही अजीब फितरत होती है इंसान कि इसे अपना दुःख भी दर्द देता है और दूसरों का सुख भी दर्द ही देता है हम खुद पेड़ बनकर ज़माने में छाँव बांटते रहे और मेरे अपने ही हर दिन मुझे थोड़ा थोड़ा काटते रहे इसीलिए ज़िन्दगी में कभी खुद को किसी का आदि मत होने देना वक़्त बीत जाए तो लोग भुला देते है बेवजह कुछ लोग अपनों को भी बहुत रुला देते है जो दिया रात भर रौशनी देता है उसी दीये को लोग सुबह होते ही बुझा देते है 

जो हो गया उसे सोचा नहीं करते जो मिल गया उसे खोया नहीं करते ज़िन्दगी में वही आगे रहते  है जो वक़्त और हालात पर रोया नहीं करते 


दोस्तों हमारी हर दुःख का कारण हमारी असफलता है और हमारी हर असफलता का कारण हमारी सोच है आपके अंदर दुनिया को जीतने कि काबिलियत है अगर आपमें खुद को पहचानने कि हैसियत है  हाथी सबसे ज्यादा ताकतवर जानवरो में से एक है लेकिन फिर भी एक छोटी और कमजोर रस्सी से बंधा रहता है वह चाहे तोह रस्सी को तोड़ सकता है लेकिन फिर भी नहीं तोड़ता क्योंकि बचपन से ही उसे पतली और कमजोर रस्सी से बांधा जाता है  और उस समय वह हाथी उस रस्सी को नहीं तोड़ पता था इसीलिए उसके दिमाग में एक बात बैठ गयी कि वह रस्सी को कभी भी नहीं तोड़ पायेगा और जब वह हाथी ताकतवर और शक्तिशाली भी हो जाता है तो भी वह हाथी अपनी गलत सोच और अपनी गलत धारणा कि वजह से उस रस्सी को तोड़ने कि कोशिश भी नहीं करता है हमारी जीवन में भी अक्सर ऐसा ही होता है कि छोटे छोटे दुःख छोटी छोटी परेशानियां हमें इतना विचलित कर देती है कि हम मन में यह भावना बना लेते है जब तक यह दुःख यह परेशानियां हमारी जीवन से नहीं जाएंगी हम कुछ भी नहीं कर पाएंगे हम सफल नहीं हो सकते हम भूल जाते है कि परेशानियां सभी के जीवन में आती है और यह परेशानियां आती ही रहेंगी अगर हम उदास होकर अपना पूरा जीवन हाथ पर हाथ रखकर बैठ गए तो अपना कीमती समय भी हम बर्बाद कर देंगे और अंत में हमारी पास अफ़सोस और असफलता ही बचेगी इसीलिए ज़िन्दगी में कभी भी रिस्क लेने से मत डरो या तो जीत मिलेगी और अगर हार गए तो सीख मिलेगी क्योंकि ज़िन्दगी में कुछ फैसले बहुत सख्त होते है और यही सख्त फैसले हमारी जीवन को बदल कर रख देते है कामयाबी पाने के लिए तीन तरीके होते है  1  सही समय   2  सही तरीका   3  सही सोच    ज़िन्दगी में कभी कभी ऐसा होता है हम बिलकुल सही होते है लेकिन खुद को साबित करने के लिए हमारी पास  शब्द नहीं होते  ऐसे में आप सब्र से काम लीजिये आपकी गवाही वक़्त खुद देगा और किसी के सामने हमेशा उतना ही झुको जितना सही हो बेवजह झुकना दूसरों के आगे सही नहीं होता कौन कहता है कि इंसान रंग नहीं बदलता किसी के मुँह पर एक बार सच बोलकर तो देखो चाहे कितने भी मुश्किल हो जाए हालात तू अपना ज़मीर ज़िंदा रख चाहे बन जाए सुलतान दिल में फ़क़ीर ज़िंदा रख हौसले के तरकश में हिम्मत का वह तीर ज़िंदा रख हार जा चाहे ज़िन्दगी में सब कुछ लेकिन फिर से जीतने कि एक उम्मीद ज़िंदा रख अपनी काबिलियत को इतना बना दो कि तुम्हे हारने के लिए दुसरे इंसानो को साज़िशें करनी शुरू कर दे क्योंकि जब कोई भगवान् कि मूर्ति खंडित हुई मूर्ति को दुनिया अपने घर से निकाल देती है तो हमारी क्या औकात है चाहे कुछ भी हो जाए अपने हौसलों को टूटने मत देना ( भूखा पेट ,  खाली जेब , और  झूठा प्यार ) यह गम नहीं होता यह आने वाले वक़्त के लिए होता है एक हथियार जो  करते है हमें तैयार  समझ कर संभल जाएगा जो होगा समझदार बस मैं आप सभी को इस ब्लॉग के माध्यम से  यही समझाना चाहता हूँ कि छोटी छोटी परेशानियों को हम ज़िन्दगी में बहुत ज्यादा बड़ा समझ लेते है और उदास हो जाते है और निराशा हमें घेर लेती है यह सब कुछ उस वक़्त पर होता है जब हमें अपना कर्रिएर बनाने के लिए अपना भविष्य बनाने के लिए मेहनत करनी होती है हमें फोकस करना होता है अपने लक्ष्य कि तरफ हमारा ध्यान इन्ही सब चीज़ों पर रहता है हमारा समय इन सभी चीज़ों में बर्बाद हो जाता है और कई बार तो पूरा जीवन बर्बाद हो जाता है अगर आप सभी भी इन्ही परेशानियों से गुज़र रहे है तो जितनी जल्दी हो सके इन सभी चीज़ों से बाहर निकलिये अपनी सोच को पॉजिटिव रखिये ज़िन्दगी बहुत ही खूबसूरत है बार बार ऐसा जीवन आपको नहीं मिलेगा अगर आप ऐसी परेशानी में नहीं फसे है तो आने वाले समय के लिए सावधान रहिये परेशानी का जाल कहीं आपको फसा न पाए 

भावनाओ से पहले अपने लक्षय को रखना सीखो प्यार का पीछा करने वाले एक दिन टूट जाते है और लक्ष्य का पीछा करने वाले बहुत कुछ बन जाते है और कभी दिल दुखी हो और मन में गलत ख्याल आये तो खुद को एक बात याद दिलाते रहना ( मेरी हर राह को मैं अपनी मेहना से सजा दूंगा और मेरे होसले में कितना दम है यह मैं मंज़िल को दिखा दूंगा ) अपनी गलती का दोष दुसरे को मत दो क्योंकि अपनी हर परेशानी कि वजह तुम हो और इसका इलाज भी तुम ही हो  किसी ने मुझसे पुछा किसने बिगाड़ा है तुम्हे  तो मैंने ऊँगली  उठायी और अपने ऊपर रख ली 

टूटे हुए ख्वाब का एक हुजूम सा है  फिर भी ज़िन्दगी में एक जूनून सा है 

ना हारा हूँ ना ही कभी हारूंगा कभी मैं ज़िन्दगी में किसी होसले में एक जूनून सा है 


दोस्तों अगर मेरा ब्लॉग आपको अच्छा लगा तो सभी मेरे इस ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और आपके अंदर भी कभी हिम्मत और हौसला कभी कम हुआ हो तो मैं आप सभी से यही चाहूंगा कि आपको मेरे ब्लॉग को देखने और समझने के बाद आप भी मेरे इस लिखे हुए ब्लॉग कि सभी बातों को अपने ज़िन्दगी में उतारेंगे और अपनी ज़िन्दगी को ख़ूबसूरत और पहले से बहुत ज्यादा बहेतरीन बनाएंगे  और अगर मैंने कुछ आपके लिए दिल दुखने या दिल को दुखाने वाली बात लिख दी हो तो मैं आपसे क्षमा चाहता हूँ  दोस्तों ज़िन्दगी में सभी के कुछ ना कुछ परेशानियां चल ही रही है मैं बस यही चाहता हूँ आप सभी का जीवन अगर मेरे ब्लॉग को देखने समझने के बाद बहुत अच्छा हो जाता है तोह मैं ईश्वर से आप सभी के लिए आपके अच्छे जीवन कि प्रार्थना जरूर करूंगा 



धन्यवाद दोस्तों 

आपका आभार 

आपका मित्र 

अतुल कुमार बेदी 





Comments

Popular posts from this blog

हमेशा अपने जीवन में कुछ नया और अलग करना बहुत जरूरी है

सावधान कोरोना की वजह से हालत हुए चिंताजनक ! कोरोना के नए केस तेजी से फ़ैल रहे है महाराष्ट्र के अंदर कोरोना के केस में हुआ इजाफा !